नई दिल्ली। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन आज अपना 78वां जन्मदिन ( Amitabh Bachchan Birthday ) मना रहे हैं। अभिनेता ने अपने शानदार फिल्मी करियर में कई दमदार फिल्में की हैं। जिसकी वजह से वह सालों बाद भी जानें जाते हैं, लेकिन वहीं बिग बी अपनी शानदार आवाज़ के लिए भी लोगों के फेवरेट हैं। जहां उन्होंने अपनी अदाकारी से लोगों का दिल लूटा तो वहीं उन्होंने अपने सुरों से अपने प्रशंसकों के दिलों के तार भी छेड़ दिए। अमिताभ बच्चन द्वारा उनकी ही कई फिल्मों में खूबसूरत गाने गाए गए हैं। जो सालों बाद भी सुने जाते हैं। चलिए आपको बता दें हैं वह 12 गानें जिन्हें अभिनेता ने अपनी शानदार आवाज़ के साथ सजाया है।

1. नीला आसमान- सिलसिला

फिल्म सिलसिला में शिव-हरि के संगीत और जावेद अख्तर के गीतों के साथ, ‘नीला आसमान’ गाने को अमिताभ बच्चन ने अपनी खूबसूरज आवाज़ से सजाया है। फिल्म में अमित और चांदनी के बीच यह गाना प्रेम को दर्शाता है। अमिताभ बच्चन फिल्म में एक लेखक/कवि की भूमिका निभाते हैं और इस ट्रैक के साथ, वह रेखा यानी कि चांदनी के लिए अपने प्यार का इजहार करते हैं।


2. रंग बरसे- सिलसिला

अभिनेता अमिताभ बच्चन के आवाज़ में गाया हुआ रंग बरसे होली के दिन ना सुना जाए तो पूरा त्योहार ही फीका सा लगने लगता है। सालों बाद भी लोग इस गाने को सुनना काफी पसंद करते हैं। फिल्म में यह गाना अमिताभ और रेखा पर फिल्माया गया है। इस गाने के साथ ही फिल्म की कहानी को बढ़ाया जाता है।


3. मेरे अंगने में – लावारिस

कल्याणजी आनंदजी द्वारा रचित और अंजान द्वारा लिखा गया यह गीत रिलीज़ होने के 37 साल बाद भी लोकप्रिय है। यहां तक कि इस गाने का वीडियो भी कॉमेडी सा भरा है क्योंकि अमिताभ अलग अवतार लेते हुए दिखाई देते हैं।


4. मेरे पास आओ – श्री नटवरलाल

1979 की इस फिल्म में, अमिताभ बच्चन ने बच्चों के लिए बने इस ट्रैक के लिए अपनी आवाज़ दी। इस गाने में म्यूजिक राजेश रोशन द्वारा दिया गया था और लिरिक्स आनंद बख्शी द्वारा लिखे गए थे।


5. मैं यहां तू वहां- बागबान

2003 में आई अमिताभ बच्चन और हेमा मालिन की फिल्म बागबान आज भी दर्शकों की आंखों को नम कर देती है। फिल्म में अमिताभ बच्चन द्वारा गाया गया गाना ‘मैं यहां तू वहां’ फिल्म में इमोशन्स को बंधे रखता है। गाने के माध्यम से बच्चों की वजह से अलग माता-पिता के भाव को आसानी से महसूस किया जा सकता है। फिल्म के साथ-साथ यह गाना भी सुपरहिट हुआ था। बता दें इस फिल्म की कहानी एक ऐसे परिवार की कहानी पर आधारित थी जिसमें बच्चे अपने माता-पिता को संभालने की जिम्मेदारी को बोझ समझते थे।


6. होली खेले रघुवीरा – बागबान

अमिताभ बच्चन का एक और होली गीत है और यह भी एक सुपरहिट क्लासिक सॉन्ग है। इस गाने को सुनने के बाद होली की पार्टी को और भी मजेदार बना देता है।


7. पिडली सी बातें- शमिताभ

फिल्म शमिताभ में अमिताभ बच्चन द्वारा गाए गए इस गीत को बहुत महत्व दिया गया था और इसलिए आर बाल्की ने इस गाने को उन्हीं से गाने को कहा था। गाने का म्यूजिक उस्ताद इलैयाराजा ने दिया है।


8. एकला छोलो रे – कहानी

इस गीत के साथ, अमिताभ बच्चन ने रवींद्रनाथ टैगोर के लेखन को श्रद्धांजलि दी। इस नए संस्करण के लिए संगीत संगीतकार जोड़ी विशाल-शेखर ने संगीत को फिर से बनाया। यह गाना अभिनेत्री विद्या बालन पर फिल्माया गया था।


9. चलो जेन दो – भूतनाथ

2008 में आई इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने एक भूत की भूमिका निभाते हुए नज़र आए थे। जो कि एक हवेली में रहता है और उस घर में आए रहने आए परिवार के बच्चे का दोस्त बन जाता है। उनका प्यारे रिश्तें में एक छोटे से टकरार आ जाती है। जब बच्चा बच्चन के रूप से परेशान हो जाता है और तब वह इस मधुर गीत को गाते हैं ताकि उनके बीच चीजें बेहतर हो सकें।


10. मेरे बड्डी – भूतनाथ

यह मजेदार ट्रैक बंकू और भूतनाथ के बीच की दोस्ती को दर्शाता है। जावेद अख्तर के गीत और विशाल-शेखर द्वारा संगीत के साथ, यह गीत पूरी तरह से फिल्म की भावना को दर्शाता है।


11. रोजाना – निशब्द

इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने एक ऐसे व्यक्ति की भूमिका निभाई है जो अपनी बेटी की दोस्त के साथ प्यार करने लगता है। ‘रोज़ाना’ का गीत अमर मोहिले ने फ़रहाद वाडिया और साजिद ख़ान के गीतों के साथ तैयार किया था।


12. अतरंगी यारी – वज़ीर

यह गाना दो पात्रों के बीच की दोस्ती को दर्शाने के लिए, इस गीत को खुद अमिताभ बच्चन और फरहान अख्तर ने गाया था। रोशाक कोहली ने इसके लिए दीपक रमोला, गुरप्रीत सैनी के गीतों के साथ संगीत तैयार किया।





Source link

Posts You May Love to Read !!

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *